NCDEX live update

NCDEX live update : तेजी-मंदी 22-04-2021

Mandi Rates Today

commodity भाव : NCDEX live update में आपको विभिन्न कमोडिटी जैसे कि चना, ग्वार, सरसों, तेल, खल , सोयाबीन तथा कच्चा तेल के बाजार भाव में उनकी तेजी मंदी के बारे में जानकारी दी गई है।

NCDEX live update

सोयाबीन

मई माह में : सोयाबीन का बाजार भाव ₹7710 तथा ₹183 की तेजी देखी जा सकती है।

चना

मई के महीने में चना का एनसीडेक्स लाइव भाव ₹5662 व ₹69 की तेजी संभावित है।

तेल

मई में ₹1035 का बाजार रेट तथा ₹11 की तेजी हो सकती है।

सरसों

मई : ₹7300 का मार्केट रेट रहने के साथ ₹200 की तेजी।

ग्वार सीड

मई माह में ₹4130 का बाजार भाव व ₹19 की तेजी संभावित।

खल

मई के महीने में ₹2879 का एनसीडेक्स लाइव भाव तथा ₹32 की तेजी।

MCX एमसीएक्स अपडेट

सिल्वर : मई माह में लाइव भाव ₹70264 तथा ₹74 की तेजी।

गोल्ड : जून माह में 48198 रुपए का बाजार भाव तथा ₹30 की तेजी संभावित।

कच्चा तेल : मई के महीने में ₹4608 का लाइव रेट तथा ₹30 की तेजी।

सीपीओ : अप्रैल माह में ₹1227.7 का बाजार भाव तथा 13.3 रुपए की तेजी व मई माह में 1184.9 रुपए का लाइव मार्केट रेट तथा ₹9.6 की तेजी।

सरकार द्वारा दलहनों की खुली खरीद : NCDEX live update

जैसा कि आप जानते हैं भारत सरकार अपनी नोडल एजेंसी के द्वारा किसानों की फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करवाती है। परंतु रबी सीजन वर्ष में अधिकतर फसलों का उदाहरण के लिए चना, सरसों तथा मसूर इत्यादि का Mandi Bhav न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक होने पर किसान अपनी फसल मंडी में सीधे बेच रहा है।

किसानों द्वारा अपनी फसल मंडी में बेचने का दूसरा कारण फसल का नगद मूल्य प्राप्त करना ही माना जा सकता है, इन कारणों के चलते सरकार की एजेंसियों द्वारा की गई फसलों की खरीद ना के बराबर है।

हर वर्ष सरकार को कई हजार टन दलहनों की आवश्यकता होती है इसकी आपूर्ति करने हेतु सरकार ने नेफेड की मदद से ओपन नीलामी में दलहन को खरीदने का निर्देश दिया है, ताकि भविष्य में सरकार द्वारा दलहन का पर्याप्त भंडार किया जा सके।

सरकार द्वारा नेफेड को ओपन नीलामी में दलहन खरीदने हेतु ऑथराइज किया गया है, इसी क्रम में नेफेड करीब 400 क्विंटल मसूर की खरीदारी कर चुका है तथा आने वाले कुछ सप्ताह में इसे बढ़ाकर कई हजार क्विंटल करने की योजना है।

भारत सरकार द्वारा चना तथा मसूर का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹5100 रखा गया है परंतु मार्केट में चने के भाव ₹5500 प्रति क्विंटल तथा मसूर के Mandi Bhav Today ₹6100 प्रति क्विंटल तक पहुंच चुके हैं।

नेफेड के अधिकारियों द्वारा ओपन मंडियों में व्यापारियों के साथ सीधी बोली लगाने से आने वाले समय में व्यापारियों तथा नेफेड कर्मचारियों में प्रतिस्पर्धा का दौर देखा जा सकता है, जिस वजह से दलहन के भाव में निरंतर तेजी हो सकती है तथा किसान अपनी फसलों का अच्छा भाव प्राप्त कर सकते हैं। जो कि किसानों के लिए एक अच्छा संकेत है

विदेशी बाजारों में खाद्य तेलों में तेजी :NCDEX live update

कोरोना महामारी के दौर में वैश्विक स्तर पर खाद्य तेलों की होने वाली सप्लाई तथा मार्केट में सोयाबीन, मूंगफली तथा सरसों के भाव में होने वाली तेजी का असर खाद्य तेलों की कीमतों पर साफ तौर से देखा जा सकता है। इसी क्रम में सीबोट सोयाबीन का भाव $15 के ऊपर पहुंच चुका है।

सोयाबीन के भाव में यह तेजी 2014 के बाद पहली बार देखने को मिल रही है क्योंकि अर्जेंटीना देश में इस समय सोयाबीन की कटाई 7.2% ही संपन्न हुई है जो कि इस समय गत वर्ष लगभग 37.8% के करीब हो गई थी. अर्जेटीना की राजधानी में स्थित ब्यू नर्स एयरस विनिमय के अनुसार सोयाबीन का अनुमान उत्पादन 39 मिलीयन टन से घटकर 43 मिलीयन टन के करीब हो सकता है।

मलेशिया जोकि पॉम ऑयल का सबसे प्रमुख उत्पादक देश है, में पाम ऑयल का वायदा बाजार ₹3950 के स्तर पर पहुंच चुका है।

NCDEX live update : वही एशिया देश चीन के बाजारों में पाम ऑयल तथा सोया ऑयल के भाव में मजबूती के संकेत दिखाई दे रहे हैं, इन विदेशी संकेतों के तार पर भविष्य में अन्य खाद्य तेलों के में भी बढ़त होने के मजबूत आसार हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *