Share on:

मौसम विभाग के अनुसार कई राज्यों में आज भारी वर्षा का अलर्ट है सोमवार को एमपी, यूपी, राजस्थान और गुजरात के कई क्षेत्रों में आज मुसलाधार बारिश होने के संभावना है।

आज आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी मिलेगी आज कौन कौन से राज्यों में भारी बारिश हो सकती है? भारत में आज वायु की गति क्या है? मुसलाधार बारिश से क्या नुकसान हुआ?

Mousam Purwanuman Today Weather Update

Aaj Ka Mausam Ka Hal (आज भारी वर्षा का अलर्ट)

बीते कुछ दिनों से भारत के मानसून तेज रफ्तार से बढ़ता ही जा रहा ही, आज कई क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश होने के कारण सरकार ने स्कूल और कॉलेज की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

इस मौसम में चारो ओर हरियाली दिखाई दे रही है यदि हम पिछले 24 घंटो की बात करे तो कई क्षेत्रों में 24 घंटे में से 17 घंटो से 20 घंटे लगातार बारिश हुई है।

विभिन्न राज्यों में इन दिनों जमकर वर्षा हो रही है मौसम विभाग के अनुसार कुछ राज्यों में अगले 5 से 6 दिनों तक यही मौसम रहने वाला है।

वही भारत की राजधानी दिल्ली में कल दिनभर बदल बने रहे और वर्षा का माहुल रहा है। दिल्ली में भी कल दोपोहर से ही लगातार वर्षा हो रही है।

कल दिल्ली का नियुंतम तापमान 26 डिग्री रहा है और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा है जेसे-जेसे तापमान कम होगा तो बारिश बारिश की संभावना भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़े,

भारत में एक बार फिर से सक्रिय होने वाला है मानसून

प्रतिदिन मौसम की जानकारी

राजस्थान में आज का मौसम

आज राजस्थान में अधिक वर्षा हो रही है मौसम विभाग के अनुसार  अधिकतर वर्षा पूर्वी राजस्थान में हो रही है, पिछले कुछ दिनों में यहां का तापमान भी अधिक गिरा है इस लग रहा मानो ठंड का मौसम आ गया।

मध्यप्रदेश मौसम

मध्यप्रदेश के कई जिलो में भारी बारिश होने के कारण सरकार ने कई स्कूल, कॉलेज और अन्य निजी या सरकारी संस्था की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

एमपी में मौसम विभाग ने कई जिला में अलर्ट जारी कर दिया गया है इसमें कई जिले शामिल है जैसे की – ग्वालियर, भोपाल, सागर दमोह, उज्जैन, नरसिंहपुर और जबलपुर वही रीवा, नर्मदापुरम, अनूपपुर, शाडोल,कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, देवास और कई अन्य जिला में भी आज भारी बारिश का अलर्ट है।

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश

विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में बने गहरे तापमान या दबाव का क्षेत्र कमजोर होने पड़ रहा है और 22 अगस्त को इसमें से कुछ हिस्से में बारी बारिश भी थी।

आज भी उत्तर प्रदेश में कुछ ऐसा ही माहोल रहने वाला है आज भी उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश हो सकती है। आगे आने वाले कुछ दिनों में यहां बारिश का असर ओर भी अधिक रहने वाला है।

गुजरात और कई अन्य राज्यों का मौसम 

आज 22 अगस्त 2022 को गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, एमपी, कोंकण, कर्नाटक, तेलंगाना कई राज्यों में आज तूफान के साथ हल्की बारिश का भी असर है।

पिछले कुछ दिनों से बारिश के कारण गंगा उफान पर है जिसके खादर क्षेत्र के सिरजेपुर गांव के पास तटबंध हो रहा है| गंगा खादर क्षेत्रों के सलेमपुर,धोलनपुर,फेजीपुर, महमूदा खादर गांव के जंगल में गंगा जल ने बाढ़ जैसे हालात कर दिए है।

FAQ

किन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट है?

आज 3 राज्यों में अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है- राजस्थान, गुजरात और, मध्यप्रदेश 

आज का मौसम अपडेट क्या है?

पिछले कुछ दिनों में मूसलाधार वर्षा होने की संभावना पड़ती जा रही है।
Share on:

Author : Vikas

मैं विकास कुमार इस ब्लॉग पे नियमित लेखक हूँ। मुझे खेती-बाड़ी एवं सरकारी योजना से संबधित जानकारी प्रदान करवाना अच्छा लगता है।

Comments are closed.

An online web portal where articles on government schemes, farming & agriculture are published in hindi.

Note : It is not affiliated to government.

CONTACT US

Mail To : contact@khetikisaan.com

PH : +91-8742853342

1509 धान का ताज़ा भाव 26 सितंबर 2022 Weather Update : आज बारिश होने की प्रबल संभावना Today Mandi Bhav 24th Aug 2022 Dhaan Rate Mandi Bhav : ग्वार एवं गम के हाज़िर और वायदा बाजार की रिपोर्ट