मौसम पूर्वानुमान 7-8 जुलाई 2021 लाइव अपडेट

मौसम पूर्वानुमान 7-8 जुलाई 2021

Live Weather Update Hindi : मौसम पूर्वानुमान 7-8 जुलाई 2021 लाइव अपडेट के अनुसार आने वाले दिनों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बादलों की गर्जन (thundering) के साथ आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार हनुमानगढ़ जिले में 7 जुलाई 2021 और 8 जुलाई 2021 को मौसम (weather) का मिजाज शुष्क रहने के साथ-साथ तापमान (temperature) में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी का आसार जताया गया है।

आने वाले दिनों का मौसम पूर्वानुमान 7-8 जुलाई 2021

पिछले दो दिनों में दिन चढ़ने के साथ साथ तापमान में बढ़ोतरी (rise in temperature) दर्ज की गई और पूर्वी उत्तरी राजस्थान के अरावली पर्वत वाले क्षेत्रों में बादलों का निर्माण शुरू होने लग चुका था।

पहले के दो-तीन दिनों में निर्मित हुए (cloud activation) बादलों का सक्रिय होने और फैलाव में वृद्धि होने का समय अब चल रहा है जिसके कारण निम्न गतिविधियां संभावित की जा रही है :-

  • हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर से लेकर 80 किलोमीटर प्रति घंटा तक।
  • तेज मेघ गर्जना और बिजली चमकना संभव।
  • बारिश वाले क्षेत्रों का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान।
  • कुछ जगहों पर अच्छी बारिश।
  • लगभग हर जगह बूंदाबांदी की संभावना।

फिलहाल मौसम पूर्वानुमान 7-8 जुलाई 2021 की लेटेस्ट live weather report को मद्देनजर रखते हुए तापमान में बढ़ोतरी और खुशक मौसम रहने वाला है।

5 और 6 जुलाई को हरियाणा के सिरसा और हिसार जिले में कुछ जगहों पर 5 से 8 उंगल बारिश दर्ज की गई थी और अधिकांश क्षेत्र में अंधड़ के साथ हल्की बूंदाबांदी आई थी।

इन्हीं दिनों में हरियाणा के काली रावण में 10 अंगुल बरसात हुई थी और राजस्थान के उत्तरी पश्चिमी भाग में 15 अंगुल तक की बरसात दर्ज की गई थी।

राजस्थान के रेगिस्तान वाले भाग में तेज अंधड़ के साथ हल्की बूंदाबांदी और पर्वत के तटीय इलाकों में अच्छी बरसात देखने को मिली थी।

मौसम पूर्वानुमान 7-8 जुलाई 2021 : फिलहाल हरियाणा और राजस्थान के संपूर्ण क्षेत्र में गर्मी एक बार फिर से अपना परचम लहरा रही ह जिसके चलते किसान बरसात की उम्मीद लिए अपने खेत से आसमान की ओर देखकर उम्मीद की चमक अपनी आंखों में लिए बैठा है।

मंडी भाव 21 अक्टूबर 2021
Mandi Rates Today

आज के मंडी भाव 21 अक्टूबर 2021 नरमा, ग्वार रेट

mandi-bhav : प्रिय किसान साथियों को मंडी भाव 21 अक्टूबर 2021 के इस भाग में विभिन्न मंडियों के नरमा, सरसों, बाजरा, कपास, गेहूं, चना इत्यादि फसलों के सही भाव की जानकारी दी गई है। आज के नरमा के मंडी भाव 21 अक्टूबर 2021 अबोहर कृषि उपज मंडी में नरमा भाव आज का ₹8190 प्रति क्विंटल,…

मंडी भाव 20 अक्टूबर 2021
Mandi Rates Today

मंडी भाव 20 अक्टूबर 2021 ग्वार, धान के रेट

खेती किसान समाचार : आज के मंडी भाव 20 अक्टूबर 2021 के इस भाग में किसान साथियों को नरमा, गेहूं, चना, सरसों, बाजरा, गवार आदि फसलों के सही रेट की जानकारी दी गई है। सिवानी, नोहर, सिरसा के मंडी भाव 20 अक्टूबर 2021 सिवानी कृषि मंडी में ग्वार भाव ₹6100, चना का रेट ₹5100 प्रति…

हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सिरसा, हिसार जिलों में तापमान क्या रहेगा?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इन 2 दिनों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

हनुमानगढ़ जिले के अधिकांश क्षेत्र जैसे गंधेली, नोहर, भादरा, पीलीबंगा में रात को तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है और दिन में यह 9 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 42 डिग्री सेल्सियस तक चला जाएगा।

राजस्थान के सीकर और जयपुर के आसपास वाले इलाकों में रात को तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है और दिन में यह तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाने वाला।

8 जुलाई 2021 को न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और अधिकांश तापमान लगभग सामान्य रहने की उम्मीद है।

तापमान की झलक को देखते हुए यह कयास एकदम साफ साफ लगाया जा सकता है कि मौसम पूर्वानुमान 7-8 जुलाई 2021 के लिए बधाई गई तापमान में बढ़ोतरी एकदम सटीक साबित होती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *