आज का मौसम 5,6,7 मई 2021

आज का मौसम 5,6,7 मई 2021 अंधड़ और बारिश

Weather Update : यहां पर आपको आज का मौसम 5,6,7 मई 2021 की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है जिसके अनुसार उत्तरी भारत में 6 मई 2021 और 7 मई 2021 को आंधी एवं बारिश (Rain & Thunderstorm) की गतिविधियां बढ़ेगी और अधिकतम तापमान (maximun temperature) काफी जगहों पर 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जाएगा।

मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी राज्यों पर लगातार बारिश हो रही है और आज पंजाब एवं उत्तरी हरियाणा के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ अच्छी बारिश देखने को मिली है।

दिल्ली एनसीआर, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुष्क और गर्म मौसम रहा है एवं राजस्थान के हनुमानगढ़ श्रीगंगानगर जिले में दिनभर हल्की आंधी चलती रही है।

5 मई 2021 का मौसम : आज दोपहर से शाम तक तेज हवाएं और हल्की बारिश की उम्मीद

मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब के जालंधर, लुधियाना, रूपनगर, पंचकूला, चंडीगढ़, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, अमृतसर, कुरुक्षेत्र, करनाल सहित कुछ क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने और हल्की से मध्यम बारिश का मौसम अनुमान (weather forecast) जताया गया है।

आज का मौसम 5,6,7 मई 2021 के अनुसार कुछ जगहों पर तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि (hailstorm) भी संभव है और से मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज शुष्क एवं गर्म (sunny day) बना रहेगा जबकि बादलवाई होने की भी उम्मीद बन रही है।

राजस्थान के हनुमानगढ़, पीलीबंगा, रावतसर, 25 आरडब्ल्यूडी, गोलूवाला, संगरिया और गंधेली गांव में आज 5 मई 2021 का मौसम के अनुसार अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाने की उम्मीद है और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

जयपुर और सीकर की तरफ वाले क्षेत्रों में आज अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा और 36% की आद्रता (humidity) रहेगी।

बीकानेर की तरफ आज का मौसम 5 मई 2021 की लेटेस्ट अपडेट के अनुसार आसमान में बादल छाए हुए रहेंगे और गर्म मौसम मिराज के साथ न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक 38% की आद्रता के साथ दर्ज किया जाएगा। 10 प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की भी उम्मीद है।

राजस्थान के अजमेर क्षेत्र में आज 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगी और 33% आर्द्रता के साथ तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर 38 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाएगा।

आज का मौसम 5,6,7 मई 2021 लाइव वेदर अपडेट (Live Weather Update)

Live Weather Update : कल यानी कि 6 मई 2021 से ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ अपना रुख करेगा और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं से वातावरण में नमी रहने के साथ-साथ गर्म मौसम बना रहेगा और सक्रिय बादलों का निर्माण शुरू हो जाएगा।

6 मई 2021 मौसम अपडेट : पूरे दिन धूल भरी हवाएं 30 किलोमीटर प्रति घंटा से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ चलती रहेगी और कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश एवं कुछ स्थानों पर तेज बारिश और ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है।

राजस्थान में जैसलमेर, बाड़मेर, अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, अलवर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, धौलपुर सहित 25% से 50% तक हिस्से हाल ही में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित रहेंगे।

Mousam Update : पंजाब के 50% से 75% इलाके एवं हरियाणा के 25% से 50% तक हिस्से इस चीज से प्रभावित होंगे और मैदानी इलाकों में अंधड़ के साथ हल्की मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी।

हरियाणा में आज का मौसम 5,6,7 मई 2021 कैसा रहेगा ? पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, करनाल, पानीपत, झज्जर, सोनीपत, भिवानी, पलवल, मेवात, गुड़गांव के अधिकतर हिस्सों में आज दोपहर बाद 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलती रहेगी और सक्रिय बादल (active clouds) बनने शुरू हो जाएंगे।

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हरियाणा राज्य के उत्तरी व दक्षिणी पश्चिमी जिलों में अब से पहले कुछ जगहों पर धूल भरी हवाएं और कुछ जगहों पर बूंदाबांदी दर्ज की गई थी जिससे दिन का तापमान सामान्य (normal day temperature) के आसपास बना रहा परंतु बादलवाई के चलते रात्रि तापमान में सामान्य से दो से 4 डिग्री तक सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

आज 5 मई 2021 की रात्रि से लेकर राज्य में फिर से मौसम अपनी करवट लेगा और 6 मई 2021 एवं 7 मई 2021 को बादल पूरे दिन बने रहेंगे और कभी-कभी तेज धूल भरी हवाओं के चलने के साथ साथ हल्की बारिश (rainfall) होने की भी संभावना है।

7 मई 2021 का मौसम पूर्वानुमान : धूल भरी हवाएं, तेज बारिश, ओलावृष्टि भी हो सकती है

आज का मौसम 5,6,7 मई 2021 के लेटेस्ट वेदर रिपोर्ट के अनुसार 7 मई को 30 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ धूल भरी हवाएं (sandy thunderstorm) और हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ जगहों पर तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि (hailstorm) भी देखने को मिल सकती है।

राजस्थान में 7 मई 2021 का मौसम पूर्वानुमान : चूरू, सीकर, जयपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, नागौर इत्यादि सहित 25 से 50% तक हिस्से प्रभावित होंगे।

6 मई को पंजाब के 50% से 75% हिस्से प्रभावित रहेंगे जबकि 7 मई 2021 का मौसम पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब का 25% से 50% इलाका ही प्रभावित होयेगा।

उत्तर प्रदेश के आगरा, फतेहपुर, रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, बलरामपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, मिर्जापुर, गोरखपुर, कानपुर, सहारनपुर, बुलंदशहर, मेरठ, बरेली, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, जौनपुर, फैजाबाद, प्रयागराज सहित 50% से 75% हिस्सों में हलचल रहेगी

8 मई 2021 से उत्तर भारत से पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होना शुरू हो जाएगा और बारिश की गतिविधियों पर भी अंकुश लगेगा।

जैसे ही हमें आज का मौसम 5,6,7 मई 2021 को सक्रिय बादलों की श्रृंखला निर्माण का अंदाजा होगा आपको यहां पर तत्कालिक (weather forecast) पूर्वानुमान मौसम श्रृंखला अपडेट (weather alert) कर दी जाएगी।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *