पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन फ़ॉरम प्रक्रिया

क्या आप भी नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपना मकान बनाना चाहते हैं? यदि हां तो आप जरूर पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया जानने के इच्छुक होंगे।

इस योजना के तहत एक करोड़ मकान बनाए जाएंगे जिसके अंतर्गत लाभार्थी चुनने के अलग-अलग पैरामीटर है जिनके आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। 

पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन फ़ॉरम आप खुद अप्लाई कर सकते हैं, हालांकि यह आवेदन लगाने के पश्चात ग्राम पंचायत द्वारा सत्यापन के बाद आपका चयन इस योजना के अंतर्गत किया जाएगा।

PM Aawaas Yojana Online Form Apply

इस योजना में फॉर्म भरने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अपना सकते हैं। ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप इस योजना में अपना आवेदन लगा सकते हैं और चयनित होने पर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।PM Aawaas Yojana Online Form में शहरी इलाकों में और ग्रामीण इलाकों में अलग-अलग एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध करवाए गए हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020

ग्रामीण आवास में रहने वाले व्यक्ति इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के लिए आप इस स्मार्टफोन की मदद ले सकते हैं या नजदीकी ई-मित्र सुविधा पर जाकर फॉर्म भरवा सकते हैं।

सबसे पहले अपने गूगल क्रोम ब्राउजर में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट ( http://pmayg.nic.in/ )को सर्च करें।

जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। तो आपके सामने एक नया पेज खुलता है।इस बीच के बीच में न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन नजर आता है। उस पर क्लिक करें।

न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा दिए गया फॉर्म खुल जाता है। उस फॉर्म में मांगी जाने वाली सभी जानकारी को बढ़ने के पश्चात आपके कुछ दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होते हैं।

यह सब करने के पश्चात आप इस फॉर्म को सबमिट कर दें। जब आप अपने फॉर्म को सबमिट कर देते हैं। तो ग्राम पंचायत द्वारा आपके घर पर सत्यापन के लिए आदमी को भेजा जाता है और सत्यापन होने के पश्चात आपको इस योजना में चयनित कर दिया जाता है।

पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन फ़ॉरम (शहरी)

शहरी इलाकों में रहने वाले लोग जो गरीबी रेखा से नीचे हैं।उन्हें भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करवाया जा रहा है। जो व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में अपना एप्लीकेशन फॉर्म लगवाना चाहते हैं। वह अपने मोबाइल,कंप्यूटर या ईमित्र सुविधा द्वारा इस फॉर्म को भरवा सकते हैं।

सबसे पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के पश्चात सिटीजन असेसमेंट के लिंक पर क्लिक करें।यह लिंक ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको नजर आएगी।

अगर फॉर्म भरने वाला व्यक्ति ऐसी गंदी बस्ती से संबंधित है।तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें क्योंकि गंदी बस्ती में रहने वाले व्यक्तियों  को कई अन्य बेनिफिट भी मिलते हैं।

For Slum Dwellers पर क्लिक करने के पश्चात “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।

इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर भरना होता है और आधार नंबर भरने के पश्चात “check “पर क्लिक करें।

यदि आपका आधार कार्ड नंबर सही है।तो आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाता है।जिसको अच्छे से भरने के पश्चात दस्तावेज अपलोड करने होते हैं और उसके पश्चात सबमिट पर क्लिक कर ले।

सबमिट पर क्लिक करने के पश्चात आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

पीएम आवास योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना में फार्म भरने वाले सभी लाभार्थियों के दस्तावेज बहुत जरूरी होते हैं और चयन करने की प्रक्रिया का एक मापदंड दस्तावेज भी है। दस्तावेज के आधार पर भी इस योजना में चयनित किया जाता है।

पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन में 3 प्रकार के दस्तावेज आपको जमा करवाने होते हैं। जो निम्न प्रकार है

1. पहचान प्रमाण | Identity Proof
2. निवास या पता प्रमाण | Address Proof
3. आय संबंधी प्रमाण | Income Proof

1. पहचान प्रमाण
पहचान प्रमाण में आप अपनी पहचान के लिए कुछ दस्तावेज जो आपके पास पहले से है। उनमें से जमा करवा सकते हैं।
– आधार कार्ड- पैन कार्ड- वोटर कार्ड- राशन कार्ड- पासपोर्ट- ड्राइविंग लाइसेंस

2. निवास प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र के तौर पर आपको कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर सबमिट करने होते हैं।जिससे यह पता चलता है कि आप उसी निवास स्थान के हैं।जहां से आपने फॉर्म fill up किया है। कहने का मतलब यह है कि आपके निवास स्थान का सत्यापन करने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होती है।
1. आधार कार्ड 2.राशन कार्ड 3.लाइट का बिल4.पानी का बिल5.वोटर लिस्ट 6.पासपोर्ट 7.किराए का एग्रीमेंट 8.घर की जमाबंदी

3. आय प्रमाण पत्र
प्रधानमंत्री आवास योजना में वार्षिक आय के आधार पर भी लोगों का चयन किया जाता है।इसके लिए अपने आय प्रमाणपत्र को सबमिट करना बहुत जरूरी होता है। 1. सरपंच द्वारा सत्यापित आय प्रमाण पत्र 2. सैलरी स्लिप 3. बैंक स्टेटमेंट 4. आइटीआर फॉर्म

यदि आपको PM Aawaas Yojana Online Form Apply करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1 thought on “पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन फ़ॉरम प्रक्रिया”

Leave a Comment