Haryana E-Kharid Online Registration (ई-खरीद पोर्टल)

आज की इस पोस्ट Haryana E-Kharid Online Registration में हम आपको E Kharid Portal यानी इ-खरीद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में बताएँगे , इस ई-खरीद पोर्टल में किसानों के साथ साथ आढ़तिया यानि की मंडी के व्यापारी भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

हरियाणा ई-ख़रीद पोर्टल ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन

इ-खरीद पोर्टल सुविधा कौनसे राज्य के लिए है ?

हरियाणा 

Haryana e-kharid registration की ऑफिसियल साइट कौनसी है ?

https://ekharid.in/

E-Kharid Program की स्थापना हरियाणा में किसलिए की गयी ?

हरियाणा राज्य के किसानों को E-governance सेवाएं प्रदान करने के लिए।

हरियाणा ई-ख़रीद ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन हेल्पलाइन नम्बर?

18001802060

हरियाणा की खट्टर सरकार द्वारा किसानों व् व्यापारियों के हित में Haryana E-Kharid Online Registration नामक एक ऑनलाइन पोर्टल सुविधा दी गयी है , इ-खरीद पोर्टल की सुविधा फ़िलहाल हरियाणा में लागू है।

जैसा कि प्रधानमंत्री जी के Digital India के सपने के अनुसार भारतीय डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ रहे हैं वैसे ही कई सरकारी नियमों और योजनाओं को डिजिटल किया जा रहा है।

सरकार स्वयं अपने लोगों को E-governance प्रदान कर रही है , हाल के दिनों में, सरकार द्वारा Digital Format में कई योजनाएं शुरू की गई है और देशभर के कई शहरों और कस्बों में भी e-service centres स्थापित हैं।

Haryana E-Kharid Online Registration Portal की विशेषताएं और लाभ

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत, हरियाणा की राज्य सरकार ने कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं और उसी के तहत हरियाणा की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे क्रांतिकारी योजनाओं में से एक है E-Kharid Portal है।

राज्य के किसानों को E-governance सेवाएं प्रदान करने के लिए E-Kharid Program की स्थापना की गई थी। इस कार्यक्रम के तहत राज्य के Agriculture Marketing Board के साथ हरियाणा के खाद्य और आपूर्ति विभाग की सरकार ने “E-Kharid” नाम से Online Portal शुरू किया है ,पोर्टल विशेष रूप से किसान हित के लिए बनाया गया है। 

राज्य भर के किसान Online E-Kharid Portal से खेती के बारे में कई उपयोगी जानकारी और वैध विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

Online E-Kharid Portal की मदद से, हरियाणा राज्य के किसान स्वयं द्वारा आसानी से व्यापार कर सकते हैं, ऐसा करने से वे बिचौलियों से बच सकते हैं।

कारोबारियों को Business के लिए संपर्क करने के लिए बिचौलियों की लापरवाही के कारण हरियाणा के किसान अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि उन्हें बिचौलियों को कमीशन देने की आवश्यकता नहीं है।

Online E Kharid Registration Portal खेती के बारे में वैध जानकारी प्रदान करता है जो किसानों को वास्तविक समय की स्थिति के अनुसार कार्य करने का अधिकार देता है ताकि अधिक लाभ प्राप्त किया जा सके और समय पर Payments का लाभ उठाया जा सके।

ऑनलाइन रजिस्टर्ड किसान व् आढ़तिया की संख्या

जहाँ तक विश्वसनीय स्रोतों से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, यह अनुमान है कि हरियाणा राज्य के 2.5 लाख से अधिक किसानों को पहले से ही Online E-Kharid Portal में Registration किया गया है और लगभग 25000 Traders भी E Kharid Portal में Registered हैं।

हरियाणा की राज्य सरकार ने पहले ही फसलों और अन्य खेती से संबंधित चीजों की ऑनलाइन खरीद शुरू कर दी है और 2019 के वर्ष में, हरियाणा राज्य सरकार ने धान की फसल का लेन-देन किया जिसकी कीमत इस ऑनलाइन किसान E-Kharid के माध्यम से लगभग 1000 करोड़ रुपये है।

E-Kharid Portal में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Image : Haryana E-Kharid Online Registration

सबसे पहले दिए गए कॉलम में किसान का 12 अंको का आधार नंबर दर्ज करे , नीचे दिए गए कॉलम में अगर पंजिकर्णकर्ता पुरुष है तो पिता का नाम दे या महिला है तो अपने पति का नाम दे।

अब दिए गए कॉलम में पंजीकरण कर्ता अपनी तहसील चुने , पंजीकरण कर्ता की अगर ईमेल आईडी है तो दर्ज करे अगर नही है तो इसे खाली छोड़े।अब पंजीकरण कर्ता अपनी जन्म तिथि (DATE OF BIRTH) चुने।

उसके बाद दिए गए कॉलम में पंजिकर्णकर्ता अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे।पंजिकर्णकर्ता अपने पते (अड्रेस) के रूप में अपना राज्य चुने ( डिफॉल्ट रूप से हरयाणा राज्य रहेगा)।

अब पंजिकर्णकर्ता पते (अड्रेस) के रूप में अपना गांव (आवेदन करने वाले किसान के गाँव का नाम जो आपके आधार कार्ड में है) चुने।उसके बाद पंजिकर्णकर्ता अपना लिंग (GENDER) यानी महिला या पुरुष का चयन करें।यदि किसान पुरुष है तो पुरुष का चयन करें और यदि किसान महिला है तो महिला का चयन करें।

पंजिकर्णकर्ता अपनी आईडी प्रमाण प्रकार (यानी आपकी प्रूफ आईडी क्या है?) का चयन करें।अब किसान या पंजीकरण करता अपना नाम (जिस किसान के नाम भूमि दर्ज़ है और वो रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है) दर्ज करें।

उसके बाद किसान अथार्त पंजिकर्णकर्ता पते के रूप में अपना जिला अथार्त अपनी डिस्ट्रिक्ट दर्ज कर।अब पंजीकरण करता अपने एरिये का पिन कोड दर्ज करे अगर आपको पिन कोड मालूम नहीं है तो आप अपने एरिये का नाम नाम गूगल पर लिखकर आसानी से पिनकोड देख सकते है । पिनकोड कुल 6 अंको का होता है।

अब किसान या पंजिकर्णकर्ता अपने पते यानी अड्रेस के रूप में अपना वार्ड नंबर, मकान नंबर,ग्राम पंचायत आदि दर्ज करे।अंत मे अब आप अपनी वेरिफिकेशन यानी सत्यापन करने के लिए अपनी आईडी की फ़ोटो ले और साइट पर अपलोड कर, ध्यान रखे फ़ोटो की साइज 2mb या इससे कम हो।

इसी तरह Haryana E-Kharid Online Registration आपका सम्पूर्ण हो जायेगा।

हरियाणा इ-खरीद रजिस्ट्रेशन पोर्टल में बैंक डिटेल्स कैसे भरे ?

Image : E-kharid portal

सबसे पहले पंजिकर्णकर्ता दिए गए कॉलम में अपने बैंक का नाम चुने या दर्ज करे।

  1.  भारतीय स्टेट बैंक
  2. ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स
  3. HDFC बैंक
  4. एक्सिस बैंक
  5. आईसीआई बैंक
  6. ग्रामीण बैंक (सोसाइटी)

नीचे दिए गए कॉलम में किसान अथार्त पंजिकर्णकर्ता अपने बैंक खाते ( bank account) नंबर दर्ज करे।अब पंजिकर्णकर्ता आगे दिए गए कॉलम में अपने बैंक खाते का IFSC (आई अफ अस सी) कोड दर्ज करे।

यह ifsc कोड आपको बैंक खाते की पासबुक पर देखने को मिल जाएंगे या बैंक कस्टमर केअर से सहायता ले।अब आगे दिए गए कॉलम में पंजिकर्णकर्ता यानी किसान अपना सही नाम यानी जो नाम बैंक एकाउंट की पासबुक में है वहीं नाम कॉलम में दर्ज करे।

उसके बाद आगे दिए गए कॉलम में बैंक खाता नंबर( bank account number) पुनः दर्ज करे और अब आगे दिए गए कॉलम में किसान अथार्त पंजिकर्णकर्ता भुगतानप्राप्तकर्ता चुने अगर पंजिकर्णकर्ता खुद ही भुगतान प्राप्त कर्ता है तो SELF विकल्प चुने अन्यथा किसी दूसरे विकल्प का चयन करें।

आप पंजिकर्णकर्ता अपने बैंक खाते की पासबुक के पहले पने (first page) की फ़ोटो ले और अपलोड कर सभी कॉलम भरने यानी fill up करने के बाद इसे सबमिट अथार्त जमा करे।

Also Read : खरीफ फसल की MSP 2019

10 आवश्यक सुचना Haryana E-Kharid Online Registration इ-खरीद पोर्टल में आवेदन करने के लिए

  1. सबसे पहले आप E-Kharid Website यानि ekharid.in पर जाएं
  2. “पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें
  3. यह Haryana E-Kharid Online Registration का ऑनलाइन आवेदन पत्र खोलता है.
  4. आपको आवेदक विवरण, Bank Details और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी
  5. ID Proof और Farmer Photo और Bank Passbook भी Upload करनी होगी
  6. सारे Details को भरने के बाद, “Submit” पर Click करें.
  7. अब आपको अगले सेक्शन में फसल की जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है यानी Scheme Name, Crop Year, Commodity, Area (in Acre), Kila Number, Producer Category.
  8. Save Button पर क्लिक करें
  9. फॉर्म भरने के बाद Acknowledgement का Print Out लें.
  10. किसी भी प्रश्न के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001802060 पर संपर्क करें।

Also Read : प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना

उम्मीद है आपको खेती-किसान द्वारा Haryana E-Kharid Online Registration की जानकारी स्टिक लगी होगी होगी।आपका कोई परामर्श या आप कुछ पूछना चाहते है E Kharid Portal यानी इ-खरीद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या इ-खरीद पोर्टल के बारे में तो निचे कमेंट करें।

14 thoughts on “Haryana E-Kharid Online Registration (ई-खरीद पोर्टल)”

  1. बहुत ही अछि जानकारी दी है आपने हरियाणा के किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन से संभधित

    Reply

Leave a Comment