सामाजिक पेंशन योजना में ₹150 की वृद्धि कर सकती है हरियाणा सरकार

सामाजिक पेंशन योजना

हरियाणा सामाजिक पेंशन योजना : सत्ता में आने से पहले हरियाणा की भाजपा सरकार ने 2014 के अपने चुनाव घोषणा पत्र में पेंशन की धनराशि दो हजार करने का जनता को वादा किया था। जिसके बाद सत्ता में आने के बाद सरकार ने 200-200 रुपये वार्षिक की बढोत्तरी की जो पांच साल में दो हजार रूपये हो गई।

साल 2019 के चुनाव में भाजपा की सहयोगी पार्टी जेजेपी ने इस पेंशन को 5000 रूपये तक करने का वादा जनता से किया था, जिसे देखते हुए महंगाई बढ़ने की दर के हिसाब से सामाजिक पेंशन योजना में बढ़ोतरी की बात भाजपा सरकार ने कही थी।

बुजुर्ग, विकलांग और विधवा महिलाओं को 2250 रुपये मासिक मिलते थे

अपने चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादों पर खरा उतरने का देश के राज्य हरियाणा की भाजपा सरकार भरपूर प्रयास कर रही है, इसी के चलते राज्य सरकार ने एक बार फिर गरीबों का दिल जीतने के लिए दिल खोलकर उनके लिए कुछ अच्छा करने का मन बनाया है।

मिली जानकारी के अनुसार, हरियाणा की भाजपा सरकार ने हाल ही में सामाजिक पेंशन योजना में खासकर बुढ़ापा पेंशन के रूप में लोगों को मिलने वाली राशि में 150 रुपए मासिक बढ़ोतरी करने बडा कदम उठाया है।

स्मरण रहे कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही हरियाणा सरकार सामाजिक पेंशन योजना के तहत लोगों को 2250 रुपए मासिक फिलहाल मिल रहे हैं।

लेकिन सरकार के इस निर्णय के बाद इस राशि में 150 की और बढ़ोतरी होने के बाद यह राशि अब 2400 रुपए हो जाएगी, राज्य सरकार के इस कदम की जनता भूरी भूरी प्रशंसा कर रही है।

हरियाणा में 27.29 लाख से भी अधिक बुढ़ापा, बेसहारा विधवा पेंशन बस ऐसा 10 वर्गों के सामाजिक पेंशन लाभार्थी हैं, जिनमें करीब 17.38 लाख बुढ़ापा, 7.21 लाख बेसहारा विधवा पेंशन योजना के लाभार्थी शामिल हैं, इससे पूर्व हरियाणा की भाजपा सरकार ने प्रत्येक वर्ष हरियाणा दिवस के अवसर पर पेंशन में 200 की वृद्धि की थी।

हरियाणा सरकार पेंशन योजना में बढ़ोतरी के लिए मंत्री की मंजूरी के बाद इस प्रस्ताव को राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है, बुजुर्ग बड़ी उम्मीद से इस पेंशन की बढ़ोतरी को लेकर आस लगाए बैठे हुए हैं।

उनका इस संबंध में कहना है कि बुढ़ापे में सरकार द्वारा दी जा रही है पेंशन ही इस उम्र में उनके लिए लाठी के सहारा जैसा है, वहीं पेंशन की बढ़ोतरी को लेकर लोगों का कहना है कि काफी लंबे से चले राज्य में लॉक डाउन के कारण बुजुर्गों के पास रखी जमा पूंजी समाप्त हो चुकी है, उनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय हो चुकी है, कोरोना लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद सरकार द्वारा लिया जा रहा यह निर्णय बेहद सराहनीय है।

हरियाणा सामाजिक पेंशन योजना के अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की मासिक धनराशि बढ़ोतरी पर भी विचार विमर्श कर रही है, इसको लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही सरकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की धनराशि में भी बढ़ोतरी करेगी।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने सामाजिक पेंशन योजना में ₹150 की वृद्धि करने का प्रस्ताव दिया

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि काफी लंबे से चले राज्य में लागू डाउन की वजह से राज्य के राजस्व में भारी कमी आई है, क्योंकि लॉकडाउन में लोगों की सुरक्षा के लिए और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकार के राजस्व पर भारी असर पड़ा है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य सरकार के राजस्व में 12000 करोड रुपए तक की कमी हुई है। अगर मुख्यमंत्री द्वारा इस पर प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी जाती है तो 1 जनवरी 2021 से लागू माना जाएगा, वही बात अगर है विगत वर्ष की की जाए तो सामाजिक पेंशन योजना में ₹250 की बढ़ोतरी राज्य सरकार द्वारा की गई थी।

बुजुर्ग पेंशन में ₹150 की वृद्धि
Image : बुजुर्ग पेंशन में ₹150 की वृद्धि

केंद्र की भाजपा सरकार देश के राज्यों में जहां जहां उनकी सरकार है वहां अपने कार्य के बल पर लोगों के दिल में अपनी जगह बनाने की कोशिश में लगातार जुटी हुई है, जिसके चलते हरियाणा की भाजपा सरकार सामाजिक पेंशन योजना को लेकर एक के बाद एक बड़े कदम लगातार उठाती जा रही है, जिससे उसकी दिन प्रतिदिन लोकप्रियता देशवासियों के दिलों में बढ़ती ही जा रही है।

वहीं विपक्षी दलों कि नींद अब उड़ती दिखाई दे रही है, क्योंकि भाजपा देश की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है और भाजपा पार्टी वर्तमान में देश के हर राज्य में अपनी सरकार बनाने की कोशिश कर रही है।

हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना में डेढ़ सौ रुपए की बढ़ोतरी की घोषणा के बाद अभय सिंह चौटाला और रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि कोरोना महामारी के चलते राज्य में बढ़ी महंगाई को देखते हुए सामाजिक पेंशन योजना में कम से कम ₹500 तक की बढ़ोतरी होनी चाहिए

Official Website Link : Department of Social Justice and Empowerment, Haryana

राज्य और देश से जुड़ी इसी प्रकार की सरकारी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *