Share on:

आज का मौसम 8 जनवरी 2021 (live weather update today) : मौसम से जुड़ी ताजा व सटीक जानकारी आज के लिए यही है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ आ रहा है और उसका प्रभाव आज से दिखाई देने लग जाएगा। विशेषज्ञों की मानी जाए तो उनका कहना है कि इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव इतना ज्यादा नहीं रहेगा और यह पूर्वी दिशा में आगे बढ़ता चला जाएगा।

फिलहाल चल रहे इस बारिश के मौसम के छंटने के बाद पूरे देश में ज्यादा सर्दी देखने को मिलेगी और शीत लहर का आगाज होगा, जनवरी माह के इस पहले हफ्ते में राजस्थान में येलो अलर्ट देखने को मिला है और उत्तर प्रदेश में भी लंबे समय बाद बारिश हुई है और मध्य प्रदेश में अब मौसम 8 जनवरी 2021 के अनुसार बारिश का दौर थमने की कगार पर है जो ठंड को बढ़ाने में अत्यधिक कारगार रहेगा।

यह पढ़े : पिछले दिनों की पुरे देश की मौसमी हलचल।

आज का मौसम 8 जनवरी 2021 हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

गोवा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार की कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान के जयपुर शहर में फिलहाल आज शुक्रवार मौसम 8 जनवरी 2021 सुबह 8:00 बजे हल्की बूंदाबांदी चल रही है।

Weather Update

उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्र जैसे गिलगित, बालटिस्तान और जम्मू कश्मीर के कुछ अन्य स्थानों पर हल्की बर्फबारी और कुछ जगहों पर भारी बारिश के चलते हिमपात भी हुआ है।

और उत्तरी भारत के मौसम विशेषज्ञों की माने तो पश्चिमी हिमालय वाले क्षेत्र पर हिमपात और बारिश जारी रहने की संभावनाएं है।

के दक्षिणी राज्य जैसे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बादलों की गरज के साथ हल्की बौछारें जारी रह सकती है और कहीं कहीं तेज बारिश भी हो सकती है।

आज का मौसम 8 जनवरी 2021 के अनुसार उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों व राजस्थान के उत्तरी हिस्से मैं हल्की बारिश हो सकती है।

पिछले वर्ष की तरह इस साल भी जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भयंकर बर्फबारी की वजह से हाईवे जाम हो गया है और 100 से अधिक लोग वहां पर फंसे हैं।

उत्तराखंड के केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम पर बर्फ की चादर बिछ चुकी है और यहां कुछ जगहों पर 5 फीट तक की बर्फबारी देखने को मिली है जिसकी वजह से तापमान माइनस में चला गया है।

पिछले 2 दिनों से मध्य प्रदेश के अधिकतर जगहों पर मौसम साफ दिखाई दे रहा था लेकिन आज दक्षिणी क्षेत्र में बारिश आने की संभावना है जिसका कारण पश्चिमी विक्षोभ का दाखिल होना बताया जा रहा है।

हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में आज का मौसम और तापमान कैसा रहेगा

गंधेली, रावतसर और आसपास के क्षेत्र में आज बारिश की संभावना भी बताई जा रही है और यहां का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री तक रहेगा।

राजस्थान के सीकर और आसपास के क्षेत्रों में आज का मौसम 8 जनवरी 2021 एकदम साफ रहने की संभावना है और (temperature) तापमान 8 डिग्री से लेकर 20 डिग्री तक।

प्रदेश की राजधानी जयपुर में अधिकांश क्षेत्रों पर बादल छाए हुए हैं और फिलहाल का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, इसके साथ ही यहां पर 81% की आद्रता (humidity) मापी गई है।

देश की राजधानी दिल्ली में कई दिनों से चल रही बारिश और बूंदाबांदी लगभग आज समाप्त हो जाएगी लेकिन बारिश की समाप्ति के साथ तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी और दिल्ली वासियों को सर्दी का एहसास होना शुरू होगा।

दिल्ली के अधिकतम क्षेत्र में बादल छाए हुए हैं और वहां का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से 19 डिग्री सेल्सियस के मध्य है और 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है।

राजस्थान और दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा और पंजाब में भी घना कोहरा छाने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही है।

Live Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार पिछले 6 दिनों में हरियाणा के अंदर 20 मिली मीटर से अधिक वर्षा हुई है जो सामान्य से कहीं अधिक है और प्रदेश में पिछले तीन-चार दिन से मौसम लगातार करवट बदल रहा है कभी धुंध, कभी सीतलहर तो कभी बारिश और कहीं ओलावृष्टि देखने को मिल रही है।

रोजाना (मौसम 8 जनवरी 2021) इसी प्रकार से आज का मौसम कैसा रहेगा देखने के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया और वेबसाइट पर जुड़े रहें।

Share on:

Author : Pankaj Sihag

मैं पंकज सिहाग, खेती किसान ब्लॉग का संस्थापक राजस्थान के हनुमानगढ़ जिला से एक गांव के किसान का बेटा हूँ जिसका उद्देश्य किसानों व सभी ज़रूरतमंदो को रोजाना के मंडी भाव और खेती-बाड़ी से जुड़ी जानकारियाँ उपलब्ध करवाना है । "जय जवान जय किसान"

Leave a Comment

An online web portal where articles on government schemes, farming & agriculture are published in hindi. Note : It is not affiliated to government.

CONTACT US

Mail To : contact@khetikisaan.com

PH : +91-8742853342

Today Mandi Bhav 17th Aug 2022 : तेज़ी मंदी समीक्षा Narma & Dhaan Mandi Bhav 16th Aug 2022 1509, 1121 Dhaan Mandi Bhav 15th Aug 2022 Today Mandi Bhav 14th August 2022 Update