खरीफ फसल बीमा 2020 (PMFBY) : 31 जुलाई है अंतिम तारीख़

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत इस वर्ष का खरीफ फसल बीमा 2020 करवाने के लिए किसानों के पास अपने खाते से प्रीमियम कटवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2020 है।

यदि आप एक किसान हैं और आपने अपने खेत में खरीफ फसल जिसे अपनी भाषा में कहें तो “सावनी” की बुवाई कर रखी है और आप प्राकृतिक आपदा जैसे अत्यधिक बारिश के साथ ओलों का गिरना से अपनी फसल को सुरक्षित, कहने का तात्पर्य है इस फसल से मिलने वाली कमाई को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक जिसमें आपका खाता है वहां जाकर अपनी बोई हुई फसल का बीमा जरूर कटवायें 31 जुलाई 2020 से पहले।

PM Fasal Bima Yojana Form Apply 2020

PM Fasal Bima Yojana 2020 | Kharif Fasal Bima 2020 | Crop Insurance Scheme | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Form Apply Online | Download Kharif Bima Form | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ फसल बीमा 2020 करवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2020 है।

जैसा कि हम सब जानते हैं भारत देश कृषि प्रधान देश है और इसके बावजूद भी देश का अत्यधिक भूखंड ऐसा है जहां पर फलों को पकाने के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं है।

और कुछ जगह हो जहां पर पानी उपलब्ध है लेकिन प्राकृतिक आपदाएं जैसे अत्यधिक बारिश का होना , ओलों की वजह से फसलों का खराब हो जाना , सुखा , बाढ़ , प्राकृतिक आग , भूस्खलन आदि जैसी विपदाओं से हुई हानि पर क्लेम पाने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना नामक एक योजना बनाई हुई है।

जिसके तहत कृषक खरीफ के समय यानी कि “सावनी” और रबी फसल के समय जिसे हमारी भाषा में “हाड़ी” बोला जाता है की सुरक्षा की गारंटी के लिए बैंक में जाकर अपनी वॉइस फसल का बीमा प्रीमियम कटवा सकते हैं।

इस वर्ष की खरीफ फसल बीमा 2020 में अपनी फसल का बीमा प्रीमियम कटवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2020 है जो कि पहले 15 जुलाई थी जिसे बढ़ाकर बाद में 31 जुलाई किया गया था।

अपनी सावनी का खरीफ फसल बीमा 2020 कैसे कटवाए?

आपको अपनी बोई हुई इस वर्ष की सावनी का खरीफ फसल बीमा 2020 कटवाने के लिए ईमित्र से एक फॉर्म प्राप्त करना होगा।

यह फॉर्म प्राप्त करते वक्त आप को ध्यान में रखना है कि जिस बैंक में आपका खाता है उसी बैंक का Kharif fasal bima 2020 form लेवे।

इस फॉर्म में आपको अपनी जमीन का पत्थर नंबर और किला नंबर के अनुसार बोई हुई फसल का विवरण देना है।

अपनी जमीन और फसल का विवरण देने के साथ-साथ आपको इस फॉर्म के साथ अपना आधार कार्ड और अपनी जमीन की जमाबंदी अब तो बैंक में जमा करवानी होगी।

यदि आप आवश्यक दस्तावेज 30 जुलाई 2020 से पहले बैंक में दे आते हैं तो बैंक इस फॉर्म में दिए गए बोई हुई फसल के हिसाब से आपका प्रीमियम काट लेगा।

कुछ लोगों के मन में यह सवाल होता है कि यदि हम यह फॉर्म बैंक में ना जमा करवा कर आए तो क्या बैंक हमारा खरीफ फसल बीमा 2020 प्रीमियम काटेगा या नहीं काटेगा ?

तो किसान भाइयों मैं आपको बताना चाहूंगा यदि आप कोई भी फॉर्म बैंक में जमा नहीं करवाते हैं तो बैंक अपने नियम अनुसार अपनी मर्जी की फसल का बीमा प्रीमियम आपके खाते से काट लेता है।

तो इसके लिए जरूरी यह भी है यदि आप की केसीसी किसी बैंक में है और आप अपनी फसल का प्रीमियम नहीं कटवाना चाहते हैं उसके लिए भी आपको बैंक में जाकर एक फॉर्म देना होगा जिसके अंदर आप यह सत्यापित करेंगे कि मुझे अपनी बोली हुई खरीफ फसल का बीमा नहीं कटवाना है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसल का बीमा करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

PM fasal bima yojana 2020 में अपनी खरीफ फसल का बीमा प्रीमियम कटवाने के लिए आपको निम्न आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ती है।

आधार कार्ड , बैंक खाता पासबुक (बैंक खाते से आधार लिंक होना अनिवार्य है)

पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस

अपनी जमीन का खाता नंबर , किला नंबर , पत्थर नंबर

आवेदक की फोटो

यदि आपकी खुद की जमीन नहीं है या फिर आपने किसी अन्य किसान की जमीन ठेके पर ले रखी है या बटाई पर आप जमीन बौते हैं तो आपको इसके लिए जमीन के मालिक के साथ हुए अपने इकरार जिसे ठेका नामा भी कहा जाता है उसकी फोटो कॉपी चाहिए होगी।

आप अपनी फसल का Kharif Fasal Bima 2020 ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से करवा सकते हैं , ऑनलाइन बीमा करवाने के लिए आपको इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

यह पढ़े : CROP INSURANCE // PM फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना टोल फ्री नंबर

खरीफ फसल बीमा 2020 से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए भारत सरकार ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया हुआ है।

भगवान ना करे आपकी बोई हुई फसल पर कोई प्राकृतिक आपदा आए और वह खराब हो लेकिन किसी कारणवश यदि प्राकृतिक नुकसान की वजह से आप की फसल चौपट हो जाती है तो आप फसल बीमा योजना क्लेम फॉर्म भरकर अपने कटवाए हुए बीमा प्रीमियम राशि का फायदा उठा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर | PM Fasal Bima Yojana Toll Free Number : 1800 200 5142

Leave a Comment